The CBSE Class 10 Hindi Answer Key 2025 for both Course A and Course B has been made available through unofficial sources following the conclusion of the exam on February 28, 2025.
Students can download the answer keys and response sheets to evaluate their performance and estimate their scores. Below are the key details:
CBSE Class 10 Hindi Answer Key 2025: Overview
Details | Information |
---|---|
Exam Date | February 28, 2025 |
Answer Key Status | Unofficial Answer Keys Available |
Exam Duration | 10:30 AM to 1:30 PM |
Answer Key Sources | Coaching Institutes, Subject Experts |
Official Website | cbse.gov.in (No official answer key released by CBSE) |
CBSE Class 10 Hindi Answer Key 2025
(खंड – क)
1. (i) Question: शिक्षक शिक्षा के साथ-साथ शिष्यों को प्रदान करता है –
(A)नैतिक मूल्यों का ज्ञान (Correct Answer)
(B) धन-अर्जित करने का ज्ञान
(C) पेशेवर विकास का ज्ञान
(D) भविष्य की भविष्यवाणी करने का ज्ञान
(ii) Question: गुरु को महत्ता क्यों कहा गया है ?
(A) छात्रों के हित लिए गुरु के भीतर छिपी कल्याण-भावना के कारण
(B) समाज के भविष्य निर्माताओं को तैयार करने की भूमिका के कारण (Correct Answer)
(C) छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के कारण
(D) रोजगार हेतु विद्यार्थियों में कौशल विकास करने के कारण
(iii) Question: निम्नलिखित कारण तथा कारण को ध्यानपूर्वक पढ़कर उचित विकल्प का चयन कीजिए:
कथन: मानव जाति के लिए नए सोच और दृष्टिकोण विकसित करना शिक्षक का दायित्व है।
कारण: हमारी भारतीय ज्ञान परंपरा और प्रदेशों में गुरु को महान बताया गया है।
(A) कथन गलत कारण लेने योग्य नहीं।
(B) कारण सही है लेकिन कथन गलत है।
(C) कथन सही है लेकिन कारण कथन की सही व्याख्या नहीं। (Correct Answer)
(D) कथन सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
(iv) (प्र) शिक्षक को पथ-प्रदर्शक इसलिए कहा जाता है क्योंकि:
वह छात्रों को सही मार्ग दिखाकर उनके जीवन को संवारता है।
शिक्षक केवल शैक्षिक ज्ञान ही नहीं, बल्कि नैतिक और सामाजिक मूल्यों का भी बोध कराता है।
(v) (फ) कबीरदास जी ने गुरु की तुलना कुम्हार से इसलिए की है क्योंकि:
जिस प्रकार कुम्हार मिट्टी के घड़े को बाहर से सहारा देकर और अंदर से थपकी देकर आकार देता है, उसी प्रकार गुरु भी अपने छात्रों को सही शिक्षा और अनुशासन देकर योग्य बनाता है।
गुरु अपने शिष्यों के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारता है और उन्हें समाज के लिए उपयोगी बनाता है।
2. (i) Question: कवि पूर्व निर्मित मार्गों का अनुसरण क्यों नहीं करना चाहता है ?
(A) वह किसी और का अनुसरण चमककर करना चाहता है।
(B) किसी और के द्वारा निर्मित मार्ग उसे अच्छा नहीं लगता है।
(C) कवि आत्मनिर्भर है और अपना मार्ग स्वयं बनाना चाहता है। (Correct Answer)
(D) वह अपने द्वारा निर्मित मार्ग पर चलना उसे अनुचित लगता है।
(ii) Question: किस तरह के लोग दूसरों के सहारे जीवन जीते हैं ?
(A) जो आत्मनिर्भर प्रवृत्ति के होते हैं।
(B) जो अमर और विराज होते हैं। (Correct Answer)
(C) जो जल्दी सफल होना चाहते हैं।
(D) जिनके सपने बहुत बड़े होते हैं।
(iii)Question: बादलों की तुलना किससे की गई है ?
(A) अपनी ही धुन पर थिरकती गायक मंडली से
(B) दूसरों की धुन पर थिरकती गायक मंडली से (Correct Answer)
(C) अपनी ही धुन में मग्न नर्तक मंडली से
(D) तीव्र गति से नृत्य करती नर्तक मंडली से
(iv) Question: “कदम तो जो हमारी यात्रा से बने ऐसे अनगिनत पंख प्यारे हैं।” – का आशय स्पष्ट कीजिए।
Ans: यह पंक्ति यह सुझाती है कि यात्रा स्वयं व्यक्ति के रास्ते को आकार देती है। अनेक पंख यात्रा के दौरान प्राप्त अनुभवों, पाठों और विकास का प्रतीक हैं, जो अपने रास्ते पर चलने से मिलते हैं।
(v)Question: प्रकृति के विविध घटक कवि को क्या प्रेरणा देते हैं ? किन्हीं दो बिंदुओं का उल्लेख कीजिए।
Ans: स्वतंत्रता और गतिशीलता – हवा, बादल, और पक्षी निरंतर गति में रहते हैं, जो जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं।
सहयोग और समरसता – प्रकृति के सभी घटक एक-दूसरे से जुड़े होते हैं, जिससे हमें सामूहिकता और सहयोग का महत्व समझ में आता है।
सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी कोर्स A उत्तर कुंजी 2025 (Link Active Soon) |
CBSE Class 10th Hindi B Exam Pattern 2025
खंड | विषय | भारांक |
क | अपठित बोध | 14 |
ख | व्यावहारिक व्याकरण | 16 |
ग | पाठ्यपुस्तक एवं पूरक पाठ्यपुस्तक | 28 |
घ | रचनात्मक लेखन | 22 |
हिंदी कोर्स B उत्तर कुंजी 2025
हिंदी कोर्स B की परीक्षा भी आज ही आयोजित की गई। परीक्षा के पश्चात, हमने यहाँ अनौपचारिक उत्तर कुंजी जारी की है, जिससे छात्र अपने प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं। इन उत्तर कुंजियों के माध्यम से, छात्र अपने उत्तरों की सटीकता की जांच कर सकते हैं और आगामी परीक्षाओं के लिए तैयारी में सुधार कर सकते हैं।
खंड – ‘क’ (अपठित गद्यांश)
(I) निम्नलिखित कथन और कारण को ध्यानपूर्वक पढ़िए। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनिए और उत्तर लिखिए:
कथन: स्वदेशी, पारंपरिक और जैविक खाद्य एवं पेय पदार्थों की लोकप्रियता से देश की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।
कारण: स्वदेशीकरण किसानों की समृद्धि और देश की आत्मनिर्भरता का आधार है।
विकल्प:
(A) कथन और कारण दोनों गलत हैं।
(B) कथन सही है, लेकिन कारण गलत है।
(C) कथन सही है और कारण उसी का स्पष्ट व्याख्या है।
(D) कथन गलत है, लेकिन कारण सही है।
उत्तर:
(C) कथन सही है और कारण उसी का स्पष्ट व्याख्या है।
(II) फास्टफूड एवं स्वास्थ्य पर सही कथन चुनें:
विकल्प:
(A) स्वदेशी भोजन एवं पारंपरिक पेय का उपयोग कराना जवाब है।
(B) हर्बल-ऑर्गेनिक सामान सहजता से उपलब्ध कराया जाएगा।
(C) हर्बल-ऑर्गेनिक पेय एवं खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।
(D) पांच सितारा होटलों में ऑर्गेनिक ठिया लगा भोजन खाना बेहतर है।
उत्तर:
(C) हर्बल-ऑर्गेनिक पेय एवं खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।
(III) पारंपरिक भोजन को लोकप्रिय कैसे बनाया जा सकता है?
विकल्प:
i. उपलब्धता बढ़ाकर
ii. प्रचार-प्रसार द्वारा
iii. बिक्री की विशेष व्यवस्था करके
iv. घर-घर मुफ्त ऑर्गेनिक सामान बांटकर
(A) i – iii
(B) iii – iv
(C) i – iv
(D) i – iii
उत्तर:
(C) i – iv (उपलब्धता बढ़ाकर और घर-घर पहुंचाकर)
Here are the answers to the given questions from the passage:
(IV) आत्मनिर्भर भारत का सपना कैसे पूरा होगा?
उत्तर:
आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के लिए हमें स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देना होगा, जैविक और पारंपरिक खाद्य एवं पेय पदार्थों की लोकप्रियता को बढ़ाना होगा, जिससे स्थानीय किसानों और छोटे व्यवसायों को आर्थिक मजबूती मिलेगी।
(V) हर्बल फूड सेंटर कहां-कहां लाभदायक होंगे?
उत्तर:
हर्बल फूड सेंटर स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, फिटनेस सेंटर्स, मल्टीनेशनल कंपनियों के कैफेटेरिया और सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर लाभदायक साबित हो सकते हैं।
(I) कथन एवं कारण पर आधारित सही उत्तर चुनें:
कथन: पिता सदैव कठोर व्यवहार से घर को संचालित नहीं करता।
कारण: बच्चों की गतिविधियों में पिता की स्नेहापूर्ण भागीदारी और सहयोग रहता है।
विकल्प:
(A) कथन सही है, लेकिन कारण गलत है।
(B) कथन तथा कारण दोनों गलत हैं।
(C) कथन सही है और कारण उसकी स्पष्ट व्याख्या है।
(D) कथन और कारण दोनों सही हैं, लेकिन कारण कथन की सही व्याख्या नहीं करता है।
उत्तर:
(C) कथन सही है और कारण उसकी स्पष्ट व्याख्या है।
(II) अच्छी और संस्कारित संतान के लिए अनिवार्य है:
विकल्प:
(A) बच्चों के पालन-पोषण में केवल माता की सहभागिता।
(B) बच्चों के पालन-पोषण में केवल पिता की सहभागिता।
(C) बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता दोनों की सहभागिता।
(D) बच्चों के पालन-पोषण में समाज की सहभागिता।
उत्तर:
(C) बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता दोनों की सहभागिता।
(III) आज की युवा पीढ़ी में कौन-सा सकारात्मक परिवर्तन आया है?
विकल्प:
(A) युवा माता-पिता दोनों का कामकाजी होना।
(B) बच्चों के परिवरिश में माता-पिता का पूर्ण सहयोग मिलना।
(C) एकल परिवारों का चलन दिन-प्रतिदिन बढ़ना।
(D) एकल परिवारों में बच्चों को जल्दी परिपक्व होना।
उत्तर:
(B) बच्चों के परिवरिश में माता-पिता का पूर्ण सहयोग मिलना।
(IV) माता-पिता पर अपनी संतान को लेकर कौन-कौन से दबाव हैं? इन दबावों से आप अपने माता-पिता को मुक्ति कैसे दिला सकते हैं?
उत्तर:
माता-पिता पर संतान की शिक्षा, करियर, आर्थिक स्थिति, संस्कार, और सामाजिक प्रतिष्ठा को लेकर दबाव रहता है। इन दबावों से उन्हें मुक्त करने के लिए हमें आत्मनिर्भर बनना चाहिए, अपने निर्णय स्वयं लेने चाहिए, और अपने माता-पिता का सहयोग करते हुए जिम्मेदारी निभानी चाहिए।
(V) पिता की कौन-सी दो विरोधी बातें परिवार को सही दिशा में ले जाती हैं?
उत्तर:
- पिता का अनुशासनप्रिय और कठोर होना, जिससे बच्चे अनुशासित रहते हैं।
- पिता का प्रेमपूर्ण और सहयोगी व्यवहार, जिससे परिवार में भावनात्मक मजबूती बनी रहती है।
खंड – ‘ख’ (व्यावहारिक व्याकरण)
प्रश्न 3: पदबंध पर आधारित निम्नलिखित पाँच प्रश्नों में से किसी चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए। (4×1=4)
- प्रश्न: एक ललित निबंध लिखिए जो चार पंक्तियों से कम न हो। (संता पदबंध लिखिए।)
उत्तर:
ललित निबंध एक ऐसा निबंध होता है, जिसमें भावनात्मकता, कलात्मकता और सुंदरता होती है। इसमें लेखक अपने विचारों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करता है। यह निबंध साहित्यिक अभिव्यक्ति का श्रेष्ठ रूप माना जाता है। - प्रश्न: वह इतनी-सी बात भी समझ नहीं सकता। (क्रिया पदबंध छांटकर लिखिए।)
उत्तर: “समझ नहीं सकता” (यह क्रिया पदबंध है।) - प्रश्न: भाई साहब ने अपने दर्जे की पढ़ाई का भयंकर चित्र खींचा था। (रेखांकन पदबंध का भेद लिखिए।)
उत्तर: यह भाववाचक संज्ञा का उदाहरण है। - प्रश्न: तत्क्षण नीचे की तरफ फिसलने लगा। (क्रिया-विशेषण पदबंध छांटकर लिखिए।)
उत्तर: “तत्क्षण नीचे की तरफ” (यह क्रिया-विशेषण पदबंध है।) - प्रश्न: पशु पर्व में छुट-पुट पशुओं का प्रदर्शन किया जाता है। (रेखांकन पदबंध का भेद लिखिए।)
उत्तर: यह विशेषण पदबंध का उदाहरण है।
प्रश्न 4: ‘रचना के आधार पर वाक्य रूपांतर’ पर आधारित निम्नलिखित पाँच प्रश्नों में से किसी चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए। (4×1=4)
- प्रश्न: सफल खिलाड़ी कोई निशान खाली नहीं छोड़ता। (मिश्र वाक्य में बदलिए।)
उत्तर: सफल खिलाड़ी जहाँ भी जाता है, वहाँ अपने निशान छोड़ता है। - प्रश्न: मेरे दरवाजे आओगे, तो दांतों पसीना आ जाएगा। (सरल वाक्य में रूपांतर कीजिए।)
उत्तर: मेरे दरवाजे पर आना कठिनाई भरा होगा। - प्रश्न: चोरों से हंसती सास को आधी आँखें खोल बैठे ही सब गायब। (रचना की दृष्टि से बाह्य रूपांतर लिखिए।)
उत्तर: जब चोरों ने हंसती सास को देखा, तो उन्होंने मौका पाकर सारा सामान गायब कर दिया। - प्रश्न: आपका आम चटपटा है और अपनी राह ले। (द्वंद्व वाक्य में बदलिए।)
उत्तर: आपका आम चटपटा भी है और स्वादिष्ट भी। - प्रश्न: मैं तुमसे हमेशा पाँच साल बड़ा रहूंगा। (संयुक्त वाक्य में बदलिए।)
उत्तर: मैं तुमसे पाँच साल बड़ा हूँ और हमेशा बड़ा रहूंगा।
प्रश्न 5: ‘समास’ पर आधारित निम्नलिखित पाँच प्रश्नों में से किसी चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए। (4×1=4)
- प्रश्न: “बेकाम” समासिक पद का विग्रह करके भेद भी लिखिए।
उत्तर:- विग्रह: बे + काम = बिना काम
- समास भेद: नञ् तत्पुरुष समास
- प्रश्न: “नवनीत” समस्त पद किस समास का उदाहरण है और कैसे?
उत्तर:- समास: तत्पुरुष समास
- व्याख्या: “नव” (नया) + “नीत” (निकाला हुआ) = नया निकाला गया मक्खन।
- प्रश्न: द्वंद्व समास का एक उदाहरण दीजिए।
उत्तर: राम-श्याम दोनों आए। - प्रश्न: “कीर्ति से हीन” वाक्य का समास रूप बनाकर भेद भी लिखिए।
उत्तर:- समास रूप: कीर्तिहीन
- समास भेद: बहुव्रीहि समास
- प्रश्न: “तत्क्षण ध्यान में मग्न होकर बांसुरी का गाना सुन रहा था।” इस वाक्य में रेखांकित पदों की जगह उपयुक्त समस्त पद लिखिए।
उत्तर:- “तत्क्षण” → अव्ययीभाव समास
प्रश्न 6: मुहावरों पर आधारित उत्तर
(I) रिक्त स्थान की पूर्ति उचित मुहावरे द्वारा कीजिए।
प्रश्न: परीक्षा में प्रथम आने के लिए रात-दिन ___________ पड़ी।
उत्तर: परीक्षा में प्रथम आने के लिए रात-दिन एक करना पड़ी।
(II) ‘अंग्रेजी पहनना कोई हंसी-खेल नहीं है कि जो चाहे पहन ले, नहीं ऐसा नन्हा-खड़ा सभी अंग्रेजों के विधान में जाते।’ इस वाक्य में मुहावरा छांटकर उसका वाक्य में प्रयोग कीजिए।
उत्तर:
- मूल वाक्य में मुहावरा: “नकल के लिए अकल चाहिए”
- नया वाक्य: परीक्षा में पास होने के लिए सिर्फ नकल नहीं, बल्कि अकल भी चाहिए।
(III) “पापड़ बेलना” मुहावरे का प्रयोग अपने वाक्य में कीजिए।
उत्तर: सफलता पाने के लिए जीवन में बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं।
(IV) “बुरी तरह पीड़ा पहुँचना” अर्थ के लिए मुहावरा लिखिए।
उत्तर: “नाको चने चबवाना”
(V) “दीवार खड़ी करना” मुहावरे का वाक्य में इस प्रकार प्रयोग करें कि अर्थ स्पष्ट हो जाए।
उत्तर: अनावश्यक रूप से विवाद उत्पन्न करके वह हर बात में दीवार खड़ी कर देता है।
खंड – ‘ग’ (पाठ्यपुस्तक पर आधारित)
प्रश्न 7: गद्यांश आधारित उत्तर
(I) “बुनियाद ही पुख्ता न हो, तो मकान कैसे पायेदार बने?” ‘बड़े भाई साहब’ कहानी के इस कथन के माध्यम से क्या सीख मिलती है?
उत्तर: इस कथन से हमें यह सीख मिलती है कि बिना मेहनत और दृढ़ता के सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती। केवल औपचारिक शिक्षा पर्याप्त नहीं होती, बल्कि अनुभव, ज्ञान और अनुशासन भी आवश्यक हैं।
(II) धरती पर क्या घटना घटित हुई? ‘डायरी का पन्ना’ पाठ के आधार पर लिखिए।
उत्तर: इस पाठ में धरती पर घटित प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ आदि का उल्लेख किया गया है। लेखक ने इन घटनाओं को मानव जीवन पर उनके प्रभावों के साथ दर्शाया है और बताया है कि हमें इनसे सतर्क रहना चाहिए।
(III) ‘तताँरा-वामीरो कथा’ के आधार पर दलितों के विषय पर अपने विचार स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: इस कहानी में दलितों की समस्याओं और उनके साथ किए गए भेदभाव का उल्लेख किया गया है। यह जातिवाद और सामाजिक अन्याय को उजागर करती है, जिससे समाज में व्याप्त असमानता स्पष्ट होती है।
(IV) “ईश्वर के दान” प्रसंग में लेखक किस तथ्य की ओर इशारा करना चाहता है?
उत्तर: इस पाठ के माध्यम से लेखक यह संदेश देना चाहता है कि प्रकृति द्वारा प्रदान किए गए संसाधनों का हमें सही तरीके से उपयोग करना चाहिए। इनका दुरुपयोग न केवल पर्यावरण के लिए बल्कि मानव समाज के लिए भी हानिकारक हो सकता है।
प्रश्न 8: निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर सर्वाधिक उचित विकल्प चुनकर लिखिए:
(I) लेखक पहले कहाँ रहता था और अब कहाँ रहने लगा है?
(A) बंबई (मुंबई) – ग्वालियर
(B) वसंत – ग्वालियर
(C) बंबई – वसंत
(D) ग्वालियर – बंबई
उत्तर: (D) ग्वालियर – बंबई
(II) लेखक जब वसंतऋतु में रहने आया तो वहाँ स्थिति कैसी थी?
(A) प्राकृतिक वातावरण समृद्ध था।
(B) आधुनिक सुविधाओं से भरपूर वातावरण था।
(C) हवा-पानी की पर्याप्त सुविधा थी।
(D) अँधेरा-उजाला बहुत अच्छा था।
उत्तर: (A) प्राकृतिक वातावरण समृद्ध था।
(III) कबूतरों की उदासी का कारण था –
(A) वे अपने बच्चों को खाना नहीं दे पाते थे।
(B) घर में अंदर जाने के रास्ते बंद हो गए थे।
(C) बच्चे जाली के पीछे रह गए थे।
(D) बच्चे जाली से बाहर आना चाह रहे थे।
उत्तर: (C) बच्चे जाली के पीछे रह गए थे।
(IV) निम्नलिखित कथन तथा कारण को ध्यानपूर्वक पढ़िए। दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए।
कथन – लेखक की पत्नी ने कबूतरों के घोंसले का स्थान बदल दिया।
कारण – वे घर के अंदर गंदगी फैलाते थे।
(A) कथन सही है, किंतु कारण गलत है।
(B) कथन तथा कारण दोनों गलत हैं।
(C) कथन गलत है, किंतु कारण सही है।
(D) कथन सही है और कारण उसकी सही व्याख्या है।
उत्तर: (D) कथन सही है और कारण उसकी सही व्याख्या है।
(V) गद्यांश के आधार पर बढ़ते शहरीकरण का क्या दुष्परिणाम निकला?
(A) पर्यावरण दूषित हो गया।
(B) जीवन फ्लैटों में सिमट गया।
(C) जीव-जंतु घर से बेघर हो गए।
(D) समुद्र किनारे घनी आबादी बस गई।
उत्तर: (C) जीव-जंतु घर से बेघर हो गए।
सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी कोर्स A उत्तर कुंजी 2025 (Link Active Soon) |